Sunday 14 January 2018

अतिक्रमण से गायब हुए फुटपाथ।

शहर की जिस सड़क को साफ-सुथरा व चौड़ा होना चाहिए उसे अतिक्रमण व कब्जों ने संकरा कर दिया है। माल रोड से बर्रा बाईपास तक जाने वाली सड़क की तकलीफ सिर्फ इतनी ही नहीं बल्कि पूरे दिन लगने वाले जाम में हजारों लोग कराह उठते हैं। 'दैनिक जागरण' ने इस 14.6 किमी. लंबे मार्ग की परेशानियों को प्रमुखता से उठाया, जिसमें शहर के जिम्मेदारों ने इस रोड की समस्या को दूर करने के लिए मॉडल रोड बनाने का उपाय भी सुझाया है।
मालरोड से फूलबाग,नानाराव पार्क, मेघदूत तिराहा, बड़ा चौराहा, परेड, लालइमली चौराहा, चुन्नीगंज चौराहा, बजरिया चौराहा, हर्ष नगर चौराहा, मेडिकल कालेज पुल, फजलगंज चौराहा, चावला मार्केट चौराहा, नंदलाल चौराहा से लेकर बर्रा बाईपास तक की सड़क के फुटपाथ अतिक्रमण और कब्जों में गुम हो गए हैं। कहीं पार्किंग तो कहीं दुकान व शोरूम का सामान सजा रखा रहता है। इससे सड़क जाम रहती है।
इसके अलावा शहर के अन्य इलाकों की बात करें तो स्वरूप नगर से आर्यनगर चौराहे तक, गुमटी से संत नगर चौराहे तक, रावतपुर क्रासिंग से लेकर डबल पुलिया, हरजेंदर नगर से चंद्रनगर तक, घंटाघर से परेड, बिरहाना रोड ये सारे ऐसे क्षेत्र हैं जहां अतिक्रमण ने सड़कों की चौड़ाई खत्म कर दी है। इससे पूरे शहर के हर कोने में जाम के हालात रहते हैं।

ऐसे मिल सकती है निजात.
नरोना चौराहा से बाईपास तक सड़क को मॉडल रोड बनाने के लिए सिर्फ अतिक्रमण हटाना होगा। सड़क पर चौराहों व जगह-जगह लगने वाले ठेलों को हटाया जाए। अतिक्रमण हट जाएगा तो सड़क अपने आप चौड़ी हो जाएगी। साथ ही सड़क पर खड़े होने वाले वाहनों के लिए पार्किग की व्यवस्था की जाए। इसके अलावा चौराहे पर टेंपो-आटो और अन्य वाहन न खड़े होने दिए जाएं। इनके खड़े होने से जाम लगता है। इसके अलावा राहगीरों के लिए फुटपाथ व सड़क पर जेब्रा लाइन बनायी जाए।- आरपी शुक्ला, सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता, नगर निगम कानपुर नगर
''जिन्होंने अतिक्रमण किया है, वे खुद ही उसे हटा लें तो अच्छा होगा। अन्यथा प्रशासन अभियान चलाएगा तो फिर कार्रवाई की जाएगी। इस मार्ग को बनाने की प्रक्रिया शुरू हो रही है। लोग इसे खुद ही अतिक्रमण मुक्त रखें।
- सुरेंद्र सिंह, डीएम.

''अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ आइपीसी की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। नोटिस के बाद भी दोबारा अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। - अखिलेश कुमार, एसएसपी
सभी के सहयोग से अभियान चलाकर नरोना चौराहे से बाईपास तक अतिक्रमण हटाया जाएगा। साथ ही चौराहों को भी व्यवस्थित किया जाएगा ताकि ट्रैफिक सुचारु रूप से चलता रहे।

0 comments:

Post a Comment